Day 35 - Use of That as Relative pronoun अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स

Day 35 - Use of That as Relative pronoun
अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स


That ka prayog  Relative pronoun ki tarah karna seekh kar apni English improve karen
Relative pronoun That का प्रयोग करना सीखकर अपनी इंग्लिश improve करें

Use of that as relative pronoun
मैंने वो घडी खो दी जो तुमने मुझे दी थी |
I have lost he watch that you gave me.
इस वाक्य में दो वाक्य है पहला मैंने घडी खो दी | दुसरे वाक्य में यह बताया है की कोनसी घडी खोई है | और इन दोनों वाक्यों को “जो” शब्द से जोड़ा है | इस जो शब्द को हिंदी में Relative Pro noun कहते हैं | हिंदी में relative pro noun एक ही शब्द होता है “जो” चाहे हम living things जैसे इंसान की बात करें और चाहे बेजान वास्तु बात करें | पर english में ऐसा नहीं है | अगर हिंदी में “जो शब्द इंसानों के लिए use हुआ है तो इसकी english बनाने में हम “who” या “that” कर प्रयोग करते हैं |
और अगर “जो” शब्द nonliving things के लिए use हुआ है तो “जो” की english बनाने में हम “which” या “that” का use करते हैं |
नोट: That का प्रयोग हम living और nonliving दोनों चीजों की english बनाने में होता है |

जो कुत्ते भोंकते है वो काटते नहीं |
The dog that barks does not bite.
यही लड़का है जिसके बारे में मैंने तुम्हे बताया था |
This is the boy that I told you of.
वह जो मेरे साथ नहीं मेरे खिलाफ है |
He that is not with me is against me.
जो मोबाइल तुमने मुझे दिया था वो काम नहीं कर रहा |
The mobile that you gave me has gone out of order.


वैसे तो हम that को which और who कि जगह use कर सकते हैं पर कुछ जगह ऐसी है जहाँ हम “जो” शब्द की english बनाने में सिर्फ that का ही प्रयोग करते हैं |
After adjective in the superlative degree.
अगर हम वाक्य में superlative degree का adjective use करते हो तो “जो” के लिए सिर्फ that का ही प्रयोग करते हैं | हिंदी वाक्य में superlative degree पहचानने के लिए वाक्य में “सबसे ज्यादा सबसे अच्छा सबसे बड़ा जैसे शब्द को देंखे |
नीचे दिए गए वाक्यों को देखके इस तरह के sentence समझने कि कोशिस करें |
यह सबसे अच्छा है जो हम कर सकते हैं |
This is the best that we can do.
इस वाक्य में हम that की जगह which use नहीं कर सकते
यह सबसे अच्छा खाना है जो हमने कभी चखा हो |
This is the best food that we ever tested.
इस गांव में जो सबसे बड़ा घर है वो मेरा है |
The house that is the biggest in the village is mine.

कुछ words हैं जिनके साथ भी हम सिर्फ that का ही प्रयोग करते हैं | ये words नीचे दिए गए हैं |
All
Same
Any
None
Nothing
Only
हर चीज जो चमकती है सोना नहीं होती |
All is not gold that glitters.
जो कुछ मैंने उसे कहा उसका उसपे कोई असर नहीं पड़ा |
All that I told him had no effect on him.
मैंने सबकुछ किया जो मैं तुम्हारे लिए कर सकता था |
I did all that I can do for you.
यह वही आदमी है जिसे कल गिरफ्तार किया गया था |
He is the same man that was arrested yesterday.

यही उसकी कविता है जो पढने लायक है |
This is the only one of his poem that is worth reading.
इस शहर में सिर्फ यही जगह है जो देखने लायक है |
This is the only place that worth seeing.
आदमी ही ऐसा जानवर है जो बात कर सकता है
Man is the only animal that can attract me.
यहाँ ऐसा कुछ नहीं जो मुझे आकर्षित कर सके |
There is noting that can attract me.

अगर वाक्य में who और what words use हो रहे हो तो तब भी हम “जो” के लिए english में that ही use करते हैं |
क्या है जो तुम्हे परेशान कर रहा है |
What is it that troubles you so much?
क्या है वहाँ जो मैं नहीं जानता |
यह आवाज कैसी है |
What is that noise?
यही तो मैं चाहता हूँ |
That is what I want?

No comments:

Post a Comment